रेशी मशरूम | Ganoderma mushroom information in Hindi | Biobritte mushroom farming | Biobritte mushroom lab

रेशी मशरूम एक प्रकार का कवक है जिसे गानोडेर्मा लुसीडम या लिंग्झी के नाम से भी जाना जाता है. रेशी एशिया में गर्म और नम स्थानों पर बढ़ता है. ये कई स्वास्थ्य लाभों के साथ आता है

रेशी को ताजा या इसके चूर्ण के रूप में खाया जा सकता है और अर्क का भी उपयोग किया जाता है.

  • इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है
  • कैंसर विरोधी गुण
  • थकान और डिप्रेशन को कम करता है
  • दिल की सेहत में सुधार
  • ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है
  • एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध


 रेशी को ताजा या इसके चूर्ण के रूप में खाया जा सकता है और अर्क का भी उपयोग किया जाता है. तो, हम आपको यहां इस मशरूम के लाभ बता रहे हैं.

Ganoderma mushroom information in Hindi



इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है

रेशी मशरूम सफेद रक्त कोशिकाओं में सुधार कर सकते हैं जो इम्यून सिस्टम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. ये सूजन को भी कम करता है और लिम्फोसाइट फंक्शन में सुधार करता है जो कैंसर और संक्रमण से लड़ने में मदद करता है.

कैंसर विरोधी गुण

रेशी मशरूम कैंसर से लड़ने वाले गुणों से भरा हुआ है. अध्ययन से पता चलता है कि रेशी में कुछ अणु होते हैं जो प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को कम कर सकते हैं. ये कोलोरेक्टल कैंसर से भी लड़ सकता है.

थकान और डिप्रेशन को कम करता है

रेशी मशरूम का नियमित सेवन आपकी थकान और डिप्रेशन को कम कर सकता है जो आपको एक गुणवत्तापूर्ण जीवन प्रदान कर सकता है. कई प्रकार के शोधों ने भी इस फैक्टर का समर्थन किया है. कई लोगों ने रेशी मशरूम के नियमित सेवन के बाद कम चिंता होने के बारे में बताया है.

दिल की सेहत में सुधार

ये मशरूम अच्छे कोलेस्ट्रॉल या एचडीएल में सुधार कर सकता है और ट्राइग्लिसराइड्स को कम कर सकता है जिससे किसी भी तरह के हृदय रोगों का खतरा कम हो सकता है. हालांकि, इस पॉइंटर का समर्थन करने के लिए अभी और अधिक शोध की आवश्यकता है.

ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है

कई अध्ययनों में रक्त शर्करा को कम करने की वजह रेशी मशरूम को दिखाया गया है, लेकिन ये शोध मुख्य रूप से प्रारंभिक स्तर पर जानवरों और मनुष्यों पर किया गया था. इसलिए, इसके भी समर्थन के लिए अभी और अधिक शोधों की जरूरत है.

एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध

रेशी मशरूम में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आपके शरीर में कोशिका क्षति को रोकते हैं और इसे फ्री रैडिकल डैमेज से बचाते हैं.

अधिक जानकारी के लिए https://biobritteagrosolutionspvtltd.in/shop पर संपर्क करें

फोन या व्हाट्सएप 9923806933 या 7709709816 पर संपर्क करें।


टैग- गैनोडर्मा मशरूम की खेती कैसे करें?,मशरूम कितने रुपए किलो है?,मशरूम क्या भाव बिकता है?,गनोडरमा को हिंदी में क्या कहते हैं?,त्वचा के लिए Ganoderma लाभ,Ganoderma कैप्सूल साइड इफेक्ट,ऋषि मशरूम,निशान Ganoderma कैप्सूल कीमत,गैनोडर्मा से लाभ,Ganoderma मशरूम,हिंदी में DXN RG जीएल लाभ,Ganoderma साइड इफेक्ट